Tuesday 1 December 2015

कमोडिटी बाजारः क्या करें ?? 2 DEC 2015

23:40

कमोडिटी बाजारः बेस मेटल्स में उठापटक, क्या करें


बेस मेटल्स में आज भारी उठापटक हो रहा है। निकेल की चाल सपाट है, लेकिन बाकी मेटल्स में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। एमसीएक्स पर कॉपर 0.2 फीसदी गिरकर 309.7 रुपये पर कारोबार कर रहा है। एल्युमीनियम का भाव भी 0.2 फीसदी गिरकर 98.7 रुपये पर आ गया है। लेड 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 110.25 रुपये पर आ गया है। जिंक में सबसे ज्यादा कमजोरी दिख रही है। एमसीएक्स पर जिंक 1.25 फीसदी टूटकर 103.9 रुपये पर आ गया है।

वहीं घरेलू बाजार में सोने में तेजी देखने को मिल रही है। कमजोर रुपये से सोने को सपोर्ट मिला है। हालांकि, इस बीच एबीएन एमरो का सोने में गिरावट को लेकर पहले का रुख कायम है। बैंक ने कहा कि अगले कुछ ही महीनों में ग्लोबल मार्केट में सोने का दाम 1,000 डॉलर के भी नीचे लुढ़क सकता है। अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने से सोने पर दबाव बढ़ेगा। फिलहाल एमसीएक्स पर सोना 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 25,110 रुपये पर कारोबार कर रहा है। चांदी में भी तेजी आई है। एमसीएक्स पर चांदी 0.75 फीसदी की मजबूती के साथ 33,550 रुपये पर कारोबार कर रही है।

घरेलू बाजार में कच्चा तेल भी बढ़त दिखा रहा है। एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.5 फीसदी उछलकर 2,790 रुपये के करीब पहुंच गया है। नैचुरल गैस में भी तेजी है। एमसीएक्स पर नैचुरल गैस 0.5 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 148.6 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

एग्री कमोडिटी में चीनी में आज अच्छी तेजी आई है। दरअसल रुपये में कमजोरी से चीनी के एक्सपोर्ट को सपोर्ट मिलने की संभावना है। एनसीडीईएक्स पर चीनी करीब 1.5 फीसदी की मजबूती के साथ 2,770 रुपये पर कारोबार कर रही है।

भारत के कपास के लिए पाकिस्तान एक बड़े बाजार के तौर पर उभर रहा है। कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट धीरेन सेठ ने कहा है कि इस सीजन में पाकिस्तान के लिए करीब 10 लाख गांठ कपास के सौदे हो चुके हैं। पाकिस्तान में बाढ़ की वजह से वहां कपास की पैदावार में करीब 25 फीसदी गिरावट का अनुमान है। ऐसे में वहां इस साल करीब 40 लाख गांठ कपास इंपोर्ट होने का अनुमान है।
Source : moneycontrol

Written by

“To help our clients to maintain the desired balance of investment income, capital gains, and acceptable level of risk by using proper asset allocation. To be a well qualified and preferred global financial services organization enabling wealth creation for all customers.“

3 comments:

  1. Crude oil rose after a report of falling crude inventories and the looming sanctions against Iran fueled expectations of a tightening market, updates by Money Maker Research & Investment Advisor Pvt Ltd.

    Commodity Tips

    Intraday Tips

    ReplyDelete
  2. Such a inspiring post! Thanks for sharing the information about trading. Contact Trade Nivesh for the best intraday stock cash tips.

    ReplyDelete

 

© 2013 Profit Rules. All rights resevered. Profit Rules

Back To Top